Advertisement

Main Ad

वेज मंचूरियन: Veg Manchurian Recipe in Hindi | How To Make Veg Manchurian

आपका स्वागत है Delicious Savory Secrets Hindi में, जहां हम शाकाहारी रसोई के चमत्कारी पकवानों का पर्दाफाश करते हैं! आज हम आपके लिए एक मजेदार वेज मंचूरियन रेसिपी लेकर आए हैं, जो वनस्पति के रंगीन स्वाद को मसालों के रोचक मिश्रण के साथ मिलाकर एक रसदार और मजेदार व्यंजन बनाता है। इस स्वादिष्ट डिश में कुरकुरे सब्जी के गोले में डुबे हुए तेज़ और मसालेदार सॉस में रहते हैं, जिससे यह एक पूरी तरह से लोगों को खुश करने वाला व्यंजन होता है।

If you want to read this recipe in English, CLICK HERE.

वेज मंचूरियन के बारे में - About Veg Manchurian:

मंचूरियन एक लोकप्रिय भारतीय चायनीज़ डिश है जो चीनी रसोई के स्वाद को भारतीय मसालों और सामग्री के साथ मिलाता है। यह एक रसदार ग्रेवी में परोसे जाने वाले कुरकुरे सब्जी के मोमो का स्वादिष्ट मेल है। इस डिश को उत्कंठित स्वाद के लिए प्यार किया जाता है, जिससे यह एकल और शाकाहारी दोनों के पसंदीदा बन जाता है।

Veg Manchurian recipe in HIndi

वेज मंचूरियन मंचूरियन डिश का एक प्रकार है जिसमें पत्तेदार, गाजर, बेल पेपर और प्याज़ जैसे विभिन्न सब्जियों का मिश्रण होता है। इन सब्जियों को मसालों के साथ मिलाकर छोटे-छोटे गोले बनाए जाते हैं और तब तक गहरे और कुरकुरे होने तक तले जाते हैं। तले हुए सब्जी के गोले फिर एक स्वादिष्ट ग्रेवी के साथ परोसे जाते हैं जो मंचूरियन गोलों की कुरकुरी बनावट के साथ मेल खाता है।

  • वेज मंचूरियन ग्रेवी (सॉस के साथ) एक स्वादिष्ट चायनीज़ मुख्य व्यंजन है जो तले हुए चावल, स्चेज़वान तले हुए चावल या उबले हुए चावल के साथ पूरी तरह से मेल खाता है और एक आनंददायक रसोईया अनुभव प्रदान करता है।
  • वेज मंचूरियन ड्राई एक अद्वितीय स्वादिष्ट स्टार्टर या साइड डिश है जो हक्का नूडल्स या चाऊमीन के साथ मेल खाता है और एक आनंददायक और संतोषजनक भोजन की गारंटी देता है।

निम्नलिखित वेज मंचूरियन रेसिपी को पूरी तरह से परीक्षण किया गया है और साबित हुआ है कि इससे स्वादिष्ट परिणाम प्राप्त होते हैं, जैसा कि मैं सभी रेसिपी साझा करता हूं। परिणाम है एक स्वादिष्ट शाकाहारी मंचूरियन डिश जो सादे उबले हुए चावल के साथ अत्यधिक मेल खाता है।


वेज मंचूरियन ग्रेवी रेसिपी - Veg Manchurian Gravy Recipe:

वेज मंचूरियन ग्रेवी के लिए सामग्री - Ingredients for Veg Manchurian Gravy:

वेजिटेबल बॉल्स के लिए सामग्री - For the vegetable Balls:

  • 1 कप पत्तागोभी, बारीक़ी से कटा हुआ
  • ½ कप गाजर, कसा हुआ
  • ½ कप शिमला मिर्च (कैप्सिकम), बारीक़ी से कटी हुई
  • ½ कप प्याज़, बारीक़ी से कटी हुई
  • 2 बड़े चम्मच मैदा
  • 3 बड़े चम्मच कॉर्न फ्लोर (कॉर्नस्टार्च)
  • 1 बड़ा चम्मच अदरक-लेहसुन की पेस्ट
  • 2 बड़े चम्मच सोया सॉस
  • 1 चम्मच हरी मिर्च सॉस
  • 1 चम्मच सिरका
  • स्वादानुसार नमक
  • तलने के लिए तेल

मंचूरियन ग्रेवी के लिए सामग्री - For the Manchurian gravy:

  • 1 बड़ा चम्मच तेल
  • 1 बड़ा चम्मच लहसुन, कसा हुआ
  • 1 बड़ा चम्मच अदरक, कसा हुआ
  • ½ कप प्याज़, बारीक़ी से कटी हुई
  • ½ कप शिमला मिर्च (कैप्सिकम), बारीक़ी से कटी हुई
  • 2 बड़े चम्मच सोया सॉस
  • 1 बड़ा चम्मच टमाटर केचप
  • 1 बड़ा चम्मच कॉर्न फ्लोर (कॉर्नस्टार्च) जिसे ¼ कप पानी के साथ मिश्रित किया गया है
  • 1 कप शाकाहारी ब्रोथ या पानी
  • स्वादानुसार नमक और काली मिर्च
  • सजाने के लिए ताजा हरा धनिया (धनिये के पत्ते)


वेज मंचूरियन ग्रेवी बनाने के निर्देश - Instructions on How to make Veg Manchurian Gravy:

स्टेप 1: वेजिटेबल बॉल्स बनाना

  1. एक मिक्सिंग बाउल में, बारीक़ी से कटी हुई पत्तागोभी, कसा हुआ गाजर, कटी हुई शिमला मिर्च और प्याज़ को मिलाएं।                                                                                                          
  2. बाउल में मैदा, कॉर्न फ्लोर, अदरक-लेहसुन की पेस्ट, सोया सॉस, हरी मिर्च सॉस, सिरका, और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं ताकि एक चिपचिपा मिश्रण बने।                                                                        
  3. मिश्रण को छोटे गोले की तरह बनाएं, सुनिश्चित करें कि वे मिले रहें। यदि आवश्यक हो, मिश्रण को बांधने के लिए अधिक कॉर्न फ्लोर डालें।

स्टेप 2: वेजिटेबल बॉल्स को तलना

  1. मध्यम आंच पर एक गहरे कड़ाही में तेल गरम करें। आस्था से वेजिटेबल बॉल्स को गरम तेल में रखें और तब तक तलें जब तक वे सुनहरे भूरे और कुरकुरे न हो जाएं। उन्हें एक छलनी वाले चमचे से निकालें और अधिक तेल को पेपर टॉवल पर निकालें। अलग रखें।

स्टेप 3: ग्रेवी बनाना

  1. ग्रेवी तैयार करने के लिए, एक अलग पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। कसा हुआ लहसुन और अदरक डालें। एक मिनट तक भूनें जब तक सुगंधित न हो जाएं।                                                      
  2. बारीक़ी से कटी हुई प्याज़ और शिमला मिर्च (कैप्सिकम) डालें। सब्जियां थोड़ी नरम होने तक पकाएं।                                                                                                                                      
  3. सोया सॉस और टमाटर केचप मिलाएं। स्वाद मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।                                           
  4. एक छोटे बाउल में मकई फ्लोर को पानी में घोलकर एक स्लरी बनाएं। स्लरी को पैन में डालें, उसके बाद शाकाहारी ब्रोथ या पानी डालें। गुदगुदाते हुए लंबे समय तक मिश्रण मिश्रण करें ताकि दानेदार न बनें।                                                                                                                   
  5. ग्रेवी को चाहिए गाढ़ा होने तक पकाएं। स्वाद को अपने मुताबिक नमक और काली मिर्च से समायोजित करें।                                                                                                                                   
  6. तले हुए वेजिटेबल बॉल्स को ग्रेवी में डालें। उन्हें हल्के हाथों से मिलाएं ताकि वे ग्रेवी से आच्छादित हो जाएं। और अतिरिक्त 2-3 मिनट तक पकाएं।                                                                      
  7. ताजा हरा धनिया (धनिये के पत्ते) से सजाएं।                                                                                            
  8. वेजिटेबल मंचूरियन ग्रेवी को गर्म तौर पर एक स्नैक या फ्राइड राइस या नूडल्स के साथ साइड डिश के रूप में परोसें।
अपनी स्वादिष्ट वेज मंचूरियन ग्रेवी का आनंद लें।

How to make Veg Manchurian

वेज मंचूरियन ग्रेवी बनाने का समय - How long to make Veg Manchurian Gravy:

तैयारी का समय:            पकाने का समय:                   कुल समय:                    सर्विंग्स:

 20 minutes                   30 minutes                    50 minutes                      4


वेज मंचूरियन ग्रेवी के लिए विशेष सुझाव - Expert Tips for Veg Manchurian Gravy:


  • सब्जियाँ: दम्पुक्त के लिए ताजगी और क्रिस्प सब्जियों का उपयोग करें जैसे की पत्तागोभी, गाजर, शिमला मिर्च और प्याज़। वे बारीक़ी से कटी या ग्रेटेड होने चाहिए ताकि समान रूप से पक जाएं और बनावट का होनें।
  • बाइंडिंग एजेंट: सब्जी मिश्रण को बाँधने के लिए मैदा और कॉर्न फ्लोर (कॉर्नस्टार्च) का उपयोग करें। इससे दम्पुक्त की आकार बनी रहेगी और नमी रहेगी।
  • सीजनिंग: सब्जी मिश्रण में अदरक-लेहसुन की पेस्ट, सोया सॉस, हरी मिर्च सॉस और सिरका डालें। ये सामग्री दम्पुक्त को स्वादिष्ट बनाती हैं।
  • तेल का तापमान: दम्पुक्त तलने से पहले तेल को सही तापमान पर गर्म करें। उच्च तापमान को बनाए रखें ताकि दम्पुक्त समान रूप से पक जाएं और कुरकुरे हों बिना तेलीय न हों।
  • अतिरिक्त तेल निकालें: दम्पुक्त तलने के बाद, उन्हें पेपर टॉवल पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल शोषित हो सके। यह कदापि तेल की मात्रा को कम करके डिश को कम तेलीय बनाने में मदद करता है।
  • गन्धियों को भूनें: ग्रेवी तैयार करते समय, तेल में भूने हुए लहसुन और अदरक डालें। इससे उनके स्वाद निकलेंगे और डिश में गहराई बढ़ेगी।
  • ग्रेवी के लिए सब्जी का चयन: मंचूरियन ग्रेवी के लिए प्याज़ और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों का चयन करें। वे दम्पुक्त को खट्टी मीठी खटाई देती हैं और दम्पुक्त के साथ अच्छी तरह सम्पर्क में रहती हैं।
  • कॉर्न फ्लोर स्लरी: ग्रेवी को गाढ़ा करते समय, पानी में कॉर्न फ्लोर को घोल बनाएं। यह मिश्रण गांठ नहीं बनने देगा और एक चिकनी और चमकदार consistency प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • ग्रेवी का स्वादिष्ट बनाना: सोया सॉस, टमाटर केचप, नमक और काली मिर्च जैसे सामग्री का उपयोग करके ग्रेवी के स्वाद को अपने स्वाद प्राथमिकतानुसार समायोजित करें। इससे एक सुरम्य और स्वादिष्ट डिश मिलती है।
  • ताजगी हर्ब्स के साथ सजाएँ: सर्वर पहले, ताजगी से कटे हुए हरा धनिया (कोरिएंडर पत्तियाँ) से वेज मंचूरियन को सजाएं। यह ताजगी और प्रस्तुति को और भी आकर्षक बनाती है।

क्या सब्जी मंचूरियन स्वस्थ भोजन का चयन है? - Is Vegetable Manchurian a healthy food choice?

  • सब्जी मंचूरियन, एक डिश के रूप में, संतुलित आहार का हिस्सा के रूप में आनंद लिया जा सकता है। हालांकि, इसे स्वास्थ्यप्रदता पर प्रभाव डालने वाले पकाने के तरीके और सामग्री के बारे में ध्यान देना आवश्यक है। मंचूरियन में सब्जी के दम्पुक्त आमतौर पर गहरे तले जाते हैं, जिससे अतिरिक्त कैलोरी और तेल की मात्रा बढ़ती है। हालांकि, इस डिश को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ सुधार किए जा सकते हैं।
  • स्वस्थतापूर्ण वेज मंचूरियन बनाने के लिए, निम्नलिखित सुझावों को मध्यम आप्तता में शामिल करें। पहले, आप गहरे तलने की बजाय सब्जी के दम्पुक्त को कम तेल में तलने या बेकिंग करने का विकल्प चुन सकते हैं। इससे तेल की आवृत्ति में कमी होती है और फिर भी एक संतुष्ट करने वाली बनावट प्रदान की जाती है। दूसरे, ग्रेवी तैयारी में न्यूनतम तेल का उपयोग करें और जैतून तेल या तिल का तेल जैसे स्वस्थप्रद विकल्प का चयन करें। इसके अलावा, डिश में सब्जी के अंश को बढ़ाकर इसके पोषक मूल्य को बढ़ाएं। शिमला मिर्च, ब्रोकोली, या मशरूम जैसी और रंगीन सब्जियों को ज्यादा मात्रा में शामिल करने से विटामिन, खनिज और आहारी फाइबर की विविधता मिलेगी।
ध्यान दें:
सब्जी मंचूरियन का आनंद लेने के समय मध्यम रहें। इसे भूरे चावल या क्विनोआ जैसे पूरे अनाज के साथ मिलाएं, और इसे पूरा करने के लिए ताजगी सलाद या भाप में पके हुए सब्जियों के साथ दर्ज करें। इन छोटे सुधारों को करके, आप स्वाद पर कमी के बिना स्वस्थतापूर्ण रूप में सब्जी मंचूरियन का आनंद ले सकते हैं।

पोषण जानकारी (प्राकृतिक मूल्यों के आसपास) - Nutrition Info (Approximate Values):


Nutrition Info of Veg Manchurian Gravy



वेज मंचूरियन सूखी (Dry) के बारे में - About Veg Manchurian Dry:


सूखी मंचूरियन एक लोकप्रिय भारतीय चायनीज़ डिश है जो अपने अद्वितीय स्वाद और कुरकुरे आकार के लिए कई लोगों द्वारा पसंद की जाती है। इसमें गहरे से तले हुए सब्जी या पनीर (भारतीय पनीर) के गोले होते हैं जो तेज़ और मसालेदार सॉस में फेंके जाते हैं। मंचूरियन के कुरकुरे बाहरी परत पर सॉस का आकर्षक संगत पूरी करती है, जिससे एक मजेदार खाद्य अनुभव होता है। सॉस आमतौर पर सोया सॉस, सिरका, लहसुन, अदरक और विभिन्न मसालों का मिश्रण बनाया जाता है, जिससे इसे एक अलगदार स्वाद प्राप्त होता है। सूखी मंचूरियन अक्सर एक स्वादिष्ट अप्पेटाइज़र या स्नैक के रूप में परोसी जाती है और इसे नब्जीयों और मांसाहारियों दोनों द्वारा आनंदित किया जाता है।
Veg Manchurian Dry Recipe in hindi


वेज मंचूरियन सूखी रेसिपी - Veg Manchurian Dry Recipe:

वेज मंचूरियन सूखी के लिए सामग्री - Ingredients for Vegetable Manchurian Dry:

मंचूरियन गोलों के लिए - For the Manchurian Balls:

  • 2 कप बारीकी से कटी हुई पत्तागोभी
  • 1 कप कटे हुए गाजर
  • 1/2 कप बारीकी से कटी हुई शिमला मिर्च (किसी भी रंग की)
  • 1/4 कप बारीकी से कटा हुआ प्याज
  • 1/4 कप मैदा
  • 1/4 कप कॉर्नस्टार्च
  • 2 बड़े चम्मच कटी हुई हरा धनिया (काठमांडू पत्ता)
  • 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ लहसुन
  • 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक
  • 1 बड़ा चम्मच सोया सॉस
  • 1 चम्मच नमक (स्वादानुसार समायोजित करें)
  • 1/2 चम्मच काली मिर्च
  • तलने के लिए तेल

मंचूरियन सॉस के लिए - For the Manchurian Sauce:

  • 3 बड़े चम्मच सोया सॉस
  • 2 बड़े चम्मच टमाटर केचप
  • 1 बड़ा चम्मच चिली सॉस (मसालेदारता के अनुसार समायोजित करें)
  • 1 बड़ा चम्मच सिरका
  • 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ लहसुन
  • 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक
  • 1 बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च
  • 1/2 कप पानी
  • 2 बड़े चम्मच वेजिटेबल तेल
  • नमक स्वादानुसार

वेज मंचूरियन सूखी बनाने की विधि - Instructions on How to make Veg Manchurian Dry: 

स्टेप 1: मंचूरियन गोलों को बनाना और तलना

  1. एक बड़े बाउल में पत्तागोभी, गाजर, शिमला मिर्च, प्याज, मैदा, कॉर्नस्टार्च, हरा धनिया, कटा हुआ लहसुन, कटा हुआ अदरक, सोया सॉस, नमक और काली मिर्च को मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं।
  2. सब्जी मिश्रण को छोटे गोल बॉल की आकार के डम्पलिंग्स में आकार दें। अगर मिश्रण बहुत गीला लग रहा हो तो इसे जोड़ने के लिए थोड़ा और कॉर्नस्टार्च डालें।
  3. मध्यम आंच पर एक कड़ाही या गहरे बर्तन में तेल गरम करें। सतर्कता से तली हुई सब्जी डम्पलिंग्स को गरम तेल में डालें और उन्हें सुनहरा भूरा और कुरकुरे होने तक तलें। छाननी वाले चमचे की मदद से तली हुई डम्पलिंग्स को निकालें और अधिक तेल को हटाने के लिए प्लेट पर पेपर टौल के साथ रखें।

स्टेप 2: सॉस बनाना

  1. एक अलग बाउल में सोया सॉस, टमाटर केचप, चिली सॉस, सिरका, कटा हुआ लहसुन, कटा हुआ अदरक, कॉर्नस्टार्च, पानी और नमक को मिलाकर सॉस तैयार करें।
  2. मध्यम आंच पर एक बड़े पैन या कड़ाही में वेजिटेबल तेल गरम करें। कटा हुआ लहसुन और कटा हुआ अदरक डालें और उन्हें खुशबूदार होने तक एक मिनट तक सौटें।
  3. तैयार किए गए सॉस को पैन में डालें और थोड़े समय तक पकाएँ, जब तक यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। गाढ़ा होने से बचने के लिए निरंतर मिश्रण को हिलाते रहें।
  4. तली हुई वेजिटेबल डम्पलिंग्स को पैन में डालें और सॉस में हल्के हाथों से अच्छी तरह से मिलाएं। और अधिक 1-2 मिनट के लिए पकाएँ, ताकि डम्पलिंग्स सॉस के स्वाद को सोख सकें।
  5. गैस बंद करें और कटा हुआ धनिया से सजाएं। वेज मंचूरियन सूखी को गरमागरम अप्पेटाइज़र के रूप में या फ्राइड राइस या नूडल्स के साथ प्राकृतिकी तरीके से परोसें।
अपने स्वादिष्ट वेज मंचूरियन ड्राई का आनंद लें।

How to make Veg Manchurian Dry

वेज मंचूरियन सूखी बनाने का समय - How long to make Veg Manchurian Dry:

तैयारी का समय:            पकाने का समय:                   कुल समय:                    सर्विंग्स:

 20 minutes                   30 minutes                    50 minutes                      4


पोषण जानकारी (प्राकृतिक मूल्यों के आसपास) - Nutrition Info (Approximate Values):


Nutrition Info of Veg Manchurian Dry



और रोचक व्यंजनों और रसोई टिप्स के लिए Delicious Savory Secrets HINDI पर बने रहें। खुश रहें और पकवान बनाने में आनंद लें।

आप हमारे साथ Twitter पर जुड़ सकते हैं।

आप हमारे साथ delicioussavorysecrets.medium.com पर शामिल हो सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments